अगस्त-सितंबर में शुरू होगी अग्निवीरों की भर्ती, जानिए किस जिले के लिए तय की गई कौनसी तारीख

राज्य सचिवालय में मुख्य सचिव डॉ. संधु ने भर्ती प्रक्रिया को सुव्यवस्थित तरीके से संचालित करने के लिए जिलों में जिलाधिकारियों एवं पुलिस अधीक्षकों को नोडल अधिकारी तैनात किए जाने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि प्रदेशभर में होने वाली अग्निपथ भर्ती प्रक्रिया में अत्यधिक भीड़भाड़ होने की संभावना है।

उत्तराखंड में अग्निवीरों की भर्ती रैली अगस्त एवं सितंबर महीने में शुरू होगी। सेना ने भर्ती रैली की तिथियां व भर्ती स्थल तय कर दिए हैं। सेना के जोनल भर्ती ऑफिसर मेजर जनरल एनएस राजपुरोहित ने शासन को भी अग्निपथ योजना के तहत होने वाली भर्ती प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी। बृहस्पतिवार को राज्य सचिवालय में मुख्य सचिव डॉ. एसएस संधु ने अग्निपथ योजना के तहत राज्य में होने वाली भर्तियों के संबंध में शासन के उच्चाधिकारियों, पुलिस एवं सेना के अधिकारियों के मध्य बैठक की। मुख्य सचिव ने मेजर जनरल एनएस राजपुरोहित को आश्वासन दिया कि राज्य सरकार भर्ती प्रक्रिया में सेना को हर संभव सहयोग उपलब्ध कराएगी।

उन्होंने कहा कि प्रदेशभर में होने वाली इस भर्ती प्रक्रिया में अत्यधिक भीड़भाड़ होने की संभावना है। राज्य के युवाओं को भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने में किसी भी प्रकार की समस्या न हो, इसके लिए शासन प्रशासन द्वारा हर संभव प्रयास किया जाएगा। उन्होंने सिंचाई विभाग को निर्देश दिए कि मानसून सीजन के चलते भर्ती स्थलों में वाटर लॉगिंग होने की संभावना बनी रहेगी। इसके लिए पानी की निकासी करने वाले पंप की उचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।
नोडल अधिकारी होंगे तैनात

मुख्य सचिव ने भर्ती प्रक्रिया को सुव्यवस्थित तरीके से संचालित करने के लिए जिलों में जिलाधिकारियों एवं पुलिस अधीक्षकों को नोडल अधिकारी तैनात किए जाने के निर्देश दिए। भर्ती स्थलों में रहने-खाने, शेल्टर आदि के साथ ही बिजली, पानी, सफाई एवं शौचालय की उचित व्यवस्था करने को भी कहा।
एंबुलेंस व बसों का इंतजाम होगा

उन्होंने भर्ती स्थल में एंबुलेंस, मेडिकल अफसर आदि की व्यवस्था किए जाने के निर्देश दिए। युवाओं को भर्ती स्थलों तक आने-जाने के लिए परिवहन विभाग बसों की व्यवस्था सुनिश्चित करेगा। खाने पीने की उचित कीमतों को सुनिश्चित किया जाएगा। ऐसे स्थलों में महिला स्वयं सहायता समूहों की मदद भी ली जा सकती है।

भर्ती के नाम पर कोई ठगी न कर सके

भर्ती के नाम कोई ठगी न हो, इसके लिए खास रणनीति बनाने के भी निर्देश दिए गए। मुख्य सचिव ने भर्ती प्रक्रिया में भर्ती एजेंटों के नाम पर होने वाली ठगी और लेनदेन जैसी घटनाओं को रोकने के लिए पुलिस महानिदेशक को विशेष अभियान चलाए जाने को कहा। भर्ती स्थल एवं आसपास के क्षेत्रों में लगातार कैमरों एवं सिविल इंटेलिजेंस आदि के माध्यम से निगरानी किए जाने के निर्देश दिए।

गढ़वाल क्षेत्र में अग्निवीरों की भर्ती कब और कहां

जिले: चमोली, देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी गढ़वाल, रुद्रप्रयाग, टिहरी गढ़वाल, उत्तरकाशी
भर्ती तिथि : 19 अगस्त से 31 अगस्त तक
भर्ती स्थल : गब्बर सिंह कैंप, कोटद्वार

कुमाऊं क्षेत्र में अग्निवीरों की भर्ती कब और कहां

जिले: अल्मोड़ा, बागेश्वर, नैनीताल, ऊधमसिंह नगर
भर्ती तिथि : 20 अगस्त से 31 अगस्त तक
भर्ती स्थल : सोमनाथ ग्राउंड, कुमाऊं रेजीमेंट सेंटर, रानीखेत
जिले : चंपावत और पिथौरागढ़
भर्ती तिथि : 05 सितंबर से 12 सितंबर तक
भर्ती स्थल : जनरल बीसी जोशी, आर्मी पब्लिक स्कूल, पिथौरागढ़