मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान  ने अपने 15 साल के कार्यकाल को लेकर बड़ा बयान दिया है। शिवराज ने कहा है कि उनके सीएम बनने से पहले एमपी बीमारू राज्यों में शामिल था। पिछले 15 वर्षों में राज्य बीमारू से विकासशील राज्य की श्रेणी में आ गया।

शिवराज ने बीते 23 मार्च को मुख्यमंत्री के रूप में 15 साल पूरे किए हैं। प्रदेश में सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहने का रेकॉर्ड उनके नाम है। सीएम के रूप में यह उनका चौथा कार्यकाल है। मुख्यमंत्री ने सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पहली ‘मध्य प्रदेश सुशासन और विकास रिपोर्ट’ जारी करते हुए यह बात कही।अटल बिहारी वाजपेयी सुशासन और नीति विश्लेषण संस्थान (एआईजीजीपीए) द्वारा तैयार की गई रिपोर्ट नीति सुधार के दृष्टिकोण से चयनित क्षेत्रों के लिए ‘‘शासन की स्थिति और चुनौतियों का पता लगाने’’ का दावा करती है।

शिवराज ने कहा मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य को बीमारू राज्यों में से एक से सुशासन में अग्रणी के तौर पर परिवर्तित कर दिया है। राज्य पिछले एक दशक से कृषि क्षेत्र में अग्रणी रहा है। एमपी ने अन्य राज्यों के लिए स्वच्छता तथा शहरी प्रबंधन के साथ-साथ कई अन्य क्षेत्रों में एक उदाहरण स्थापित किया है।’’

रिपोर्ट में पांच खंडों में 12 अध्याय शामिल हैं और इसका उद्देश्य सुशासन की विशेषताओं, इसके निगरानी ढांचे और मध्य प्रदेश के प्रमुख क्षेत्रों में इसके प्रभावों का दस्तावेजीकरण और चर्चा करना है। रिपोर्ट प्रतिष्ठित संस्थानों के विषय विशेषज्ञों और शिक्षाविदों तथा सरकारी अधिकारियों के सुझाव के आधार पर तैयार की गई है।