अब उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में भी सनातन धर्म की पढ़ाई होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ से खुश एएमयू के इस्लामिक स्टडीज विभाग ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है. विभाग द्वारा यूजी और पीजी में यह कोर्स शुरू किया जा रहा है। पाठ्यक्रम का उद्देश्य छात्रों को सभी धर्मों की बारीकियां सिखाना है।

दरअसल एएमयू के शताब्दी वर्ष समारोह के तहत आयोजित वर्चुअल समारोह में शामिल हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एएमयू के इस्लामी अध्ययन विभाग की तारीफ की थी. उन्होंने कहा था कि विदेशी छात्रों को भी भारत की संस्कृति से परिचित कराना चाहिए। पीएम की तारीफ के बाद विभाग के शिक्षक और छात्र खासे नाराज हुए. विभागीय शिक्षकों ने उस समय कहा था कि एएमयू पहले से ही ऐसा काम कर रहा है और आगे भी करता रहेगा|

इसी कड़ी में अब विभाग की ओर से नया कोर्स शुरू करने का फैसला लिया गया है| तुलनात्मक धर्म नाम से शुरू होने वाले पाठ्यक्रम के माध्यम से छात्रों को सनातन धर्म की शिक्षा दी जाएगी। साथ ही उन्हें विभिन्न अन्य धर्मों के बारे में विस्तार से बताया जाएगा। अधिकारियों का कहना है कि अगले शैक्षणिक सत्र से विभाग में कोर्स शुरू कर दिया जाएगा। बोर्ड ऑफ स्टडीज और एकेडमिक काउंसिल में पहले ही चर्चा हो चुकी है। अब मुहर बाकी है।

एएमयू समारोह को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले 100 वर्षों में एएमयू ने दुनिया के कई देशों के साथ भारत के संबंधों को मजबूत करने का काम किया है. उर्दू, अरबी और फारसी भाषाओं पर शोध। इस्लामी साहित्य पर शोध। यह सभी इस्लामी देशों के साथ भारत के सांस्कृतिक संबंधों को नई ऊर्जा देता है। यहां करीब एक हजार विदेशी छात्र पढ़ रहे हैं। ऐसे में यह भी एएमयू की जिम्मेदारी है कि हमारे देश में जो कुछ भी अच्छा है।

एएमयू के इस्लामी अध्ययन विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर मोहम्मद इस्माइल ने कहा कि अब विभाग में एक तुलनात्मक धर्म पाठ्यक्रम शुरू किया जा रहा है। इस कोर्स के जरिए ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के छात्रों को सनातन धर्म की शिक्षा दी जाएगी। साथ ही विभिन्न धर्मों का ज्ञान भी दिया जाएगा।