योगी की टीम पर दिल्ली में आज होगा मंथन

शीर्ष नेताओं व संगठन की बैठक में मंत्रिमंडल के नामों पर लगेगी मुहर

उत्तर प्रदेश में भाजपा सरकार बनाने में कोई जल्दबाजी नहीं कर रही है। नई मंत्रिमंडल और सरकार गठन को लेकर पार्टी आला कमान जमकर मंथन कर रहा है। बैठकों और मंथन का दौर जारी है। सूचना है कि फिर मंत्रिमंडल के नामों पर मंथन के लिए आज दिल्ली में बड़ी बैठक होने वाली है। संगठन की इस बैठक में जेपी नड्डा और अमित शाह, बीएल संतोष, केशव प्रसाद मौर्य, दिनेश शर्मा, स्वतंत्र देव सिंह, सुनील बंसल, धर्मेंद्र प्रधान, राधा मोहन सिंह मंत्रिमंडल के चेहरों पर मंथन करेंगे। बताया जा रहा है कि इस बैठक के बाद ही पर्यवेक्षक अमित शाह और रघुवर दास लखनऊ आएंगे। हालांकि यह प्रक्रिया होली के बाद होने वाली है।

आज की बैठक कई मायनों में ख़ास बताई जा रही है। क्योंकि इसी बैठक में योगी सरकार के नए मंत्रिमंडल के नामों पर मुहर लगेगी। प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह और प्रदेश महामंत्री संगठन सुनील बंसल की अमित शाह, जेपी नड्डा, बीएल संतोष और धर्मेंद्र प्रधान के साथ बैठक में मंत्रिमंडल में शामिल होने वाले सदस्यों के जातीय और क्षेत्रीय समीकरणों पर चर्चा होगी। खबर यह भी है कि इस बार मंत्रिमंडल में पहली बार में ही करीब 3 दर्जन मंत्रियों को शपथ दिलाई जाएगी। शपथ ग्रहण की तारीख भी आज तय हो सकती है।

वहीं यूपी में सबसे ज्यादा चर्चा डिप्टी सीएम को लेकर है। प्रश्न है कि क्या इस बार भी क्या केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा उप-मुख्यमंत्री बनेंगे। खबर है कि मौर्य समाज को साधे रखने के लिए केशव को कैबिनेट मंत्री या उप मुख्यमंत्री बनाए रखने की प्रबल संभावना है। इसके साथ ही डिप्टी सीएम की रेस में बेबी रानी मौर्य का नाम भी आगे चल रहा है। हालांकि यह सब अटकलें सरकार के गठन के साथ ही स्पष्ट होंगी।

चर्चा में डिप्टी सीएम की कुर्सी

सीएम ये लिए योगी आदित्यनाथ के नाम पर मुहर लग चुकी है। ऐसे में भाजपा के सामने सवाल नंबर दो यानी उपमुख्यमंत्री का है। पहले कार्यकाल में डिप्टी सीएम रहे केशव प्रसाद मौर्य अपनी सीट सिराथू से चुनाव हार गए हैं। वहीं दूसरे डिप्टी सीएम रहे दिनेश शर्मा इस बार भी चुनावी मैदान में नहीं उतरे। ऐसे में सवाल है कि क्या इस बार भी पुरानी व्यवस्था ही रहेगी या फिर कोई बदलाव होगा। केशव मौर्य और दिनेश शर्मा को दोबारा मौका मिलेगा या फिर नए चेहरों पर सहमति बनेगी। वहीं सूत्रों की मानें तो प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, बृजेश पाठक, और बेबी रानी मौर्य का नाम भी उपमुख्यमंत्री बनने की रेस में हैं।