घर से निकलने के पहले बुक कर सकेंगे पार्किंग स्पेस। मनचाही जगह खड़ी कर सकेंगे अपने वाहन।

वाराणसी में बने अत्याधुनिक चारों पार्किंग के लिए बन रहा ऐप।
काशी के कायाकल्प से पर्यटकों व उद्यमियों की वाराणसी में बढ़ी आमद।

देश डिजिटल इंडिया की तरफ तेजी से बढ़ रहा है। इसकी बानगी आपको वाराणसी में नवनिर्मित पार्किंग में जल्दी ही देखने को मिलेगी। आप वाराणसी में पर्यटक के रूप में बहार से आ रहे हो ,या व्यवसाय के लिए काशी आ रहे हो। घर से निकलने के पहले ही अब आप अपनी पार्किंग ऑनलाइन बुक कर सकेंगे। वाराणसी में बने चार पार्किंग में कौन सी पार्किंग आपके करीब है। और किस पार्किंग में जगह है, ये आप ऐप से देख सकेंगे। पार्किंग की स्पेस बुक भी कर सकेंगे।

पिछले सात सालो में काशी का कायाकल्प हुआ है। काशी के चतुर्दिक विकास के कारण वाराणसी में पर्यटकों की आमद बढ़ी है। अच्छी कनेक्टिविटी के कारण वाराणसी में व्यापारिक गतिविधियों में इजाफ़ा हो रहा है। शहर में बढ़ते हुए यातायात के दबाव को देखते हुए सरकार ने चार पार्किंग का निर्माण करवाया है। सरकार इस पार्किंग को और आधुनिक बनाने जा रही है। अब सरकार गाड़ी पार्क करने की सुविधा के लिए ऐप लांच करेगी। जिसका जिम्मा स्मार्ट सिटी को दिया गया है। वाराणसी स्मार्ट सिटी लिमिटेड के सीएमडी प्रोजेक्ट्स एंड कोआर्डिनेशन डॉ.डी वासुदेवनने बताया कि काशी के सबसे भीड़ वाले इलाकों में यातायात को सुचारु रूप से चलने के लिए सरकार ने चार पार्किंग का निर्माण करवाया है। इस ऐप के जरिए आप अपने निकट के पार्किंग तक पहुंच सकेंगे और पहले से ही वहां पार्किंग की उपलब्धता जान सकेंगे। और अपने मन मुताबिक जगह को ऐप के जरिये बुक कर सकेंगे। बुक करने के पेमेंट करने के बाद टिकट भी आपके मोबाइल पर जाएगा। जिससे आप लाइन में लगने से बच जाएंगे। और आप का समय भी ख़राब नहीं होगा।
सरकार ने कुछ महीने पहले चार पार्किंग जनता की सहूलियत के लिए लोकार्पित किया था। जिसमे 90.42 करोड़ की लागत से निर्मित बेनियाबाग भूमिगत पार्किंग में 470 चार पहिया तथा 130 दो पहिया वाहन खड़े किए जा सकते हैं। 23.31 करोड़ की लागत से निर्मित टाउनहाल में 150 चार पहिया व 200 दो पहिया खड़े किए जा सकते हैं। 26.77 करोड़ की लागत से निर्मित सर्किट हाउस अंडर ग्राउंड पार्किंग भी 178 दो पहिया वाहन और 112 कार खड़े किए जा सकते हैं । 21.17 करोड़ की लागत से नवनिर्मित गोदौलिया मल्टीलेवल पार्किंग में 375 दो पहिया खड़े किए जा सकते हैं। इसी प्रकार चार पहिया व दो पहिया वाहन के लिए स्थान है कि नहीं एप पर 24 घंटे शो करेगा। इस एप पर करीब सात दिनों तक की बुकिंग की सुविधा देने का प्लान है।