यूपी 112 ने अपनी सेवाओं के साथ कोविड नियमों से नागरिकों को जागरुक किया

तीन दिवसीय जागरूकता कार्यक्रम का रविवार को हुआ समाप यूपी-112 ने मित्र पुलिसिंग का दिया संदेश

आइये नववर्ष पर एक नव संकल्प उठाएँ, दूसरों की मदद को आगे आएँ, इस संदेश के साथ यूपी-112 नव वर्ष पर पूरे प्रदेश में नागरिकों को अपनी सेवाओं/ योजनाओं के बारे में जागरुक कर रही है। इसी क्रम में नववर्ष के मौक़े पर लखनऊ के विभिन्न मॉल्स में यूपी-112 के कर्मियों ने नागरिकों को अपनी सेवाओं/ योजनाओं के बारे में बताया। तीन दिवसीय जागरूकता कार्यक्रम का रविवार को समापन हुआ।

तीन दिवसीय जागरूकता कार्यक्रम में यूपी-112 के कर्मियों ने नागरिकों को अपनी सेवाओं/ योजनाओं से जागरुक करने के साथ कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए भी प्रोत्साहित किया। नागरिकों को बताया गया कि वैक्सीन का टीका अवश्य लें और सार्वजनिक स्थानों पर मास्क का प्रयोग करें।
बड़ों के साथ बच्चों को भी मित्र पुलिस का जागरूकता कार्यक्रम खूब पसंद आया। अपने बीच पुलिस अंकल को पाकर बच्चों ने भी खूब मस्ती की। यूपी-112 के जवानों ने खेल-खेल में कॉमिक बुक के सहारे बच्चों को 112 की सेवाओं के बारे में जानकारी दी। पुलिस कर्मियों ने बुजुर्गों और महिलाओं से भी संवाद कर उनसे 112 की सवेरा और नाईट एस्कॉर्ट सेवा की जानकारी साझा की।

फ़ीनिक्स आलमबाग, प्लासीयो, सहारागंज और फन मॉल में नववर्ष पर यूपी-112 के कर्मी बच्चों के संग पुलिस अंकल की भूमिका में नज़र आए। इस मौक़े पर पुलिस अंकल ने बच्चों को पॉकेट कॉमिक किताबें भी दीं, जिसमें कार्टून के माध्यम से बताया गया है कि नागरिक कब और कैसे यूपी-112 की सहायता ले सकते हैं।शहर के विभिन्न शॉपिंग मॉल में यूपी-112 द्वारा मित्र पुलिसिंग का संदेश दिया और बताया कि पुलिस कैसे मित्र बनकर मदद करती आ रही है।

यूपी पुलिस की आपातकालीन सेवाओं ने लोगों विशेषकर बच्चों को इस बारे में जागरूक करने के लिए अपने दोपहिया और चार पहिया वाहन पीआरवी भी तैनात किये, जिससे नागरिक जान सकें के आपातक़ालीन सेवा कैसे काम करती हैं। बच्चों की कॉमिक बुक में घटनाओं के माध्यम से 112 की योजनाओं की जानकारी दी गयी है।कॉमिक में छोटे- छोटे स्लोगन जैसे “डरने की नहीं है बात, 112 है आपके साथ”, “फोन उठायें, 112 मिलायें” लिखे गए हैं।