मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उनकी सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि दीपोत्सव के दौरान अयोध्या में नौ लाख दीये (मिट्टी के दीये) जलाए जाएं, साथ ही पूरे उत्तर प्रदेश में भाजपा सरकार की योजनाओं के लाभार्थियों के घरों में अतिरिक्त 45 लाख दीये जलाए जाएं। दीपोत्सव समारोह दिवाली की पूर्व संध्या पर आयोजित किया जाता है जो इस साल 3 नवंबर को पड़ता है।

उत्तर प्रदेश (यूपी) के शहरी हिस्सों में पीएम और सीएम की आवास योजनाओं (आवास योजनाओं) के अनुमानित नौ लाख लाभार्थी हैं और आदित्यनाथ ने कहा कि उनकी सरकार दीपोत्सव के दौरान उनमें से प्रत्येक के लिए एक दीया जलाएगी।

आदित्यनाथ ने कहा, “ये नौ लाख मिट्टी के दीये (दीये) शहरी उत्तर प्रदेश में जितने लोगों के गृहिणी समारोह का प्रतिनिधित्व करेंगे, सरकार राज्य भर में 45 लाख लोगों के घरों में भी मिट्टी के दीये जलाएगी।” प्रजापति समुदाय के सदस्य जिनके लाभ के लिए भाजपा सरकार द्वारा एक माटी कला बोर्ड भी स्थापित किया गया था।

आदित्यनाथ ने लोगों से दिवाली पर लक्ष्मी और गणेश की स्थानीय रूप से बनी मिट्टी की मूर्तियों को खरीदने की भी अपील की।

दिवाली से पहले मिट्टी के लिए सरकार का जोर कुम्हारों वाले अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) प्रजापति समुदाय की ओर एक प्रमुख पहुंच का हिस्सा देखा जा रहा है।

5 अक्टूबर को, लखनऊ की अपनी यात्रा के दौरान, पीएम मोदी ने यूपी सरकार को “होमवर्क और एक चुनौती” का काम सौंपा था।

“मुझे बताया गया है कि यूपी सरकार की योजना इस साल के दीपोत्सव के दौरान अयोध्या में 7.5 लाख दीये जलाने की है। मैं आपको होमवर्क के साथ काम करना चाहता हूं। क्या हम उन लोगों के घरों से भी उतनी ही चमक देख सकते हैं, जिन्हें पीएम या सीएम आवास योजना के तहत अपना नया घर मिला है? क्या आप इस चुनौती को स्वीकार करेंगे?” मोदी ने कहा था।

“माटी कला बोर्ड के माध्यम से हम कुम्हारों के बीच नई उम्मीद जगाने में कामयाब रहे। हमने लखनऊ और राज्य भर में अन्य जगहों पर भी उनके उत्पादों की प्रदर्शनी आयोजित की और यह काफी सफल रहा, ”राज्य मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने हाल तक बोर्ड का नेतृत्व किया।

उन्हें पिछले महीने योगी आदित्यनाथ सरकार में सात नए मंत्रियों में से एक के रूप में नियुक्त किया गया था।

प्रजापति ने कहा कि आदित्यनाथ की लोगों से स्थानीय कुम्हारों द्वारा तैयार की गई लक्ष्मी और गणेश की मूर्तियों को खरीदने और मिट्टी के दीपक जलाने की अपील से भी समुदाय को मदद मिलेगी।

“प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कुछ साल पहले इसी तरह की अपील की गई थी। इससे बहुत मदद मिली। अब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की इस अपील से भी बड़ा फायदा होगा. इसके अलावा, पूरी कवायद भी स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देने और चीन पर नासमझ निर्भरता को रोकने के लिए अभ्यास का हिस्सा है, जो बाजार में खराब गुणवत्ता वाले सामानों से भरकर स्थानीय कुम्हारों को मार रहा था, ”प्रजापति ने कहा।

2017 से, आदित्यनाथ सरकार अयोध्या में दीपोत्सव समारोह आयोजित कर रही है, जिसकी शुरुआत उद्घाटन वर्ष में 51,000 मिट्टी के दीयों के साथ 2019 में 4, 10,000 दीयों और 2020 में 6, 06, 569 दीयों के साथ हुई – नए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड की स्थापना।