यूपी राजनीति- इस चुनाव में सबसे महत्वपूर्ण राज्य को समझना

आमतौर पर कहा जाता है कि दिल्ली का रास्ता भारत के सबसे अधिक आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से होकर गुजरता है। 2004 के आम चुनाव ने उस सम्मेलन का खंडन किया। कांग्रेस ने यूपी में खराब प्रदर्शन करने और राज्य में अच्छा प्रदर्शन करने वाली किसी भी बड़ी पार्टी के बजाय वामपंथियों के साथ गठबंधन करने के बावजूद गठबंधन बनाया। 2009 में, कांग्रेस की सत्ता में वापसी को उत्तर प्रदेश में बेहतर प्रदर्शन से केवल आंशिक रूप से मदद मिली थी।

इसके बावजूद, उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय दलों की चुनावी रणनीतियों के साथ-साथ एक बड़ी राजनीतिक कल्पना के भीतर एक केंद्रीय स्थान रखता है। यह अपनी खुद की दो मजबूत पार्टियों, बहुजन समाज पार्टी और समाजवादी पार्टी के उदय के बावजूद है। भारत का सबसे अधिक आबादी वाला राज्य अक्सर देश के अन्य हिस्सों में होने वाली महत्वपूर्ण (और कभी-कभी विरोधाभासी) राजनीतिक गतिशीलता को ग्रहण करता है।

यूपी ने भारत को उसके 14 में से आठ प्रधानमंत्री दिए हैं। यह पांच पीढ़ियों से नेहरू-गांधी वंश का गृह राज्य रहा है। संयुक्त प्रांत, जैसा कि 20वीं शताब्दी के मोड़ पर कहा जाता था, औपनिवेशिक कब्जे के खिलाफ कई विद्रोहों का मंच भी रहा है। गंगा के मैदान में ब्रिटिश साम्राज्यवाद से लड़ने वाले कई राष्ट्रवादी भारत के स्वतंत्र होने के बाद राष्ट्रीय मंच पर एक आवश्यक भूमिका निभाएंगे।

इस प्रकार यूपी का राजनीतिक महत्व लोकसभा में इसकी संख्या तक सीमित नहीं है, जिसमें वह 80 प्रतिनिधि भेजता है। हाल के वर्षों में, इसकी राजनीति भारतीय राजनीति के प्रमुख आख्यानों को परिभाषित करने के लिए आई है: राष्ट्रीय दलों का पतन, जाति या पहचान की राजनीति, धार्मिक लामबंदी और राजनीति का अपराधीकरण।

राष्ट्रीय दलों का उत्थान और पतन

आजादी के बाद पहले तीन दशकों के दौरान, उत्तर प्रदेश कांग्रेस पार्टी का आधार था और यह उत्तर प्रदेश के माध्यम से था कि भारतीय जनता पार्टी ने 1990 के दशक के अंत में केंद्र में सत्ता हासिल की। इंदिरा गांधी के बाद कांग्रेस का पतन सबसे तेजी से उत्तर प्रदेश में देखा गया, जहां उसने अपने विजयी गठबंधन फार्मूले के तीन घटकों को खो दिया, या “चरमपंथियों का गठबंधन” – दलित, मुस्लिम और उच्च जातियां, जिन्होंने विभिन्न क्षेत्रीय लोगों के प्रति निष्ठा को स्थानांतरित कर दिया। पार्टियों और बीजेपी को।

1990 के दशक के अंत में भाजपा का उल्कापिंड उदय – यह 1998 में 57 सांसदों पर चरम पर था – यह भी एक जीत के फार्मूले पर आधारित था, बड़ी संख्या में मध्यवर्ती और निम्न ओबीसी (अन्य पिछड़े वर्ग) जिन्हें पिछड़े दलों के भीतर कभी प्रतिनिधित्व नहीं मिला था। छोटे आकार या भौगोलिक फैलाव के कारण उत्तर प्रदेश की लगभग 40% जातियों का कभी भी राज्य विधानसभा में प्रतिनिधित्व नहीं किया गया है।

प्रमुख ओबीसी समुदाय – यादव, कुर्मी, गुर्जर – पश्चिमी यूपी में जाटों में जोड़े गए, कुल मतदाताओं का केवल 15% या राज्य की कुल पिछड़ी और जाट आबादी का 34% प्रतिनिधित्व करते हैं। फिर भी वे लोकसभा और विधानसभा में ओबीसी विधायकों के बहुमत का प्रतिनिधित्व करते हैं।

लोध नेता कल्याण सिंह का भाजपा में शामिल होना और 1991 में उनका मुख्यमंत्री बनना इस बात का संकेत था कि भाजपा ओबीसी के बीच अधिक पिछड़े समूहों को स्थान प्रदान करेगी। पिछड़े वर्गों के इस प्रेमालाप ने कई उच्च जाति के मतदाताओं को परेशान किया। ये मतदाता भाजपा के प्रति वफादार नहीं रहे, और बाद के चुनावों में अपने वोटों को पार्टी लाइनों में विभाजित कर दिया, जहां उन्होंने अपने हितों की सबसे अच्छी सेवा की, वहां मतदान किया। सपा और बसपा दोनों ने सीटें जीतने के लिए दूसरों को प्रतिनिधित्व प्रदान करने की आवश्यकता के साथ समझौता किया था और कई उच्च जाति के उम्मीदवारों को शामिल किया था। टिकट वितरण के समावेशी चरित्र ने उन्हें बाद में विधानसभा में बहुमत बनाने में सक्षम बनाया।

निचली ओबीसी ने भी अपने वोट बिखेर दिए, लेकिन उच्च जाति के विपरीत, जो कि कुल मतदाताओं के 20% से अधिक का प्रतिनिधित्व करते हैं, पर्याप्त जनसांख्यिकीय लाभ पर बैंक करने में सक्षम नहीं थे। पिछले दस वर्षों में, ओबीसी के समग्र प्रतिनिधित्व में लोकसभा और विधानसभा दोनों में गिरावट आई है, खासकर गैर-प्रमुख ओबीसी समूहों के बीच।

इस प्रक्रिया में, भाजपा की किस्मत उतनी ही तेजी से गिरती गई जितनी तेजी से ऊपर उठी थी। भाजपा एक शहरी घटना के रूप में सिमट गई, राज्य के लगभग 10% राजनीतिक स्थान पर कब्जा कर लिया और समाजवादी पार्टी द्वारा उत्तरोत्तर चुनौती दी जा रही थी, जो छोटे शहरों और अर्ध-शहरी निर्वाचन क्षेत्रों में हावी हो जाती है।

कैसे जाति समूह पार्टियों के माध्यम से चुनाव लड़ते हैं

यूपी की राजनीति को आमतौर पर पहचान की राजनीति से परिभाषित किया जाता है। जाति अंकगणित का तर्क सर्वविदित है, लेकिन उत्तर प्रदेश में चुनावी राजनीति की अधूरी तस्वीर पेश करता है। अन्य गहरे परिवर्तन भी चल रहे हैं।

सबसे पहले तो मतदाताओं के निरंतर बंटवारे ने जाति, उम्मीदवारों और पार्टियों के बीच की समरूपता को तोड़ा है। चुनाव जीतने के लिए पार्टियों को कई समूहों को प्रतिनिधित्व देना चाहिए। कुछ पार्टियों ने एक कोर मतदाताओं को बरकरार रखा है – सपा के लिए यादव और बसपा के लिए जाटव दलित – लेकिन ये एक साथ सभी मतदाताओं के 21% से कम का प्रतिनिधित्व करते हैं।

इसी तरह, निर्वाचन क्षेत्र के स्तर पर जाति समूह अपना समर्थन पार्टी या उम्मीदवारों को उनके हित के लिए सबसे उपयुक्त स्थान पर स्थानांतरित करते हैं। विशेष रूप से उच्च जातियों ने विधानसभा में एक बड़ा प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करने के लिए अपने समर्थन को विभाजित कर दिया है। 2009 के विधानसभा चुनावों में उच्च जातियों ने अपने प्रतिनिधित्व के 1991 के स्तर – 40% से ऊपर – को फिर से हासिल किया, एक साथ मतदान करके और पार्टी लाइनों में उच्च उम्मीदवारों का समर्थन करके।

मुसलमानों ने उसी तर्क का पालन किया है और 1990 के दशक के दौरान अपना प्रतिनिधित्व बढ़ाया है, हालांकि लोकसभा स्तर पर विधानसभा स्तर की तुलना में कम प्रभावशाली है। 2009 के विधानसभा चुनावों में, वे अपनी आबादी की ताकत के रूप में लगभग कई मुस्लिम विधायकों को निर्वाचित करने में कामयाब रहे।

ये प्रक्रियाएं पूरे राज्य में समान रूप से नहीं होती हैं। उप-क्षेत्रीय अवलोकनों की एक तीव्र परीक्षा बहुत अलग कहानियां बताती है। उदाहरण के लिए, आम धारणा के विपरीत, मध्य यूपी (अवध) और राज्य के उत्तर-पूर्वी हिस्सों, गोरखपुर के आसपास सवर्णों के वर्चस्व को वास्तव में कभी चुनौती नहीं दी गई। ऊंची जातियों ने लगातार 40% से अधिक सीटें जीती हैं। मुसलमानों का उदय उनके जनसांख्यिकीय वितरण से जुड़ा है। पश्चिमी यूपी में और रोहिलकंद (उत्तर-पश्चिम) में इससे भी ज्यादा उनकी चढ़ाई सबसे शानदार रही है। बाद के क्षेत्र में, मुसलमानों का उदय उच्च जातियों की कीमत पर हुआ, जिनका विधानसभा स्तर पर प्रतिनिधित्व बहुत तेजी से घट गया।

विभिन्न जाति समूहों की अलग-अलग प्रेरणाएँ होती हैं। कुछ अपनी ही जाति के उम्मीदवारों को वोट देना पसंद करते हैं, तो कुछ के लिए उनकी जाति से संबंधित मुद्दे उम्मीदवार के उपनाम से अधिक महत्वपूर्ण होते हैं। किसी भी मामले में, जाति राजनीतिक लामबंदी के एक वाहन के रूप में अपना महत्व नहीं खोती है, लेकिन विशिष्ट दलों से अलग हो जाती है।

ठेकेदार और अपराधी क्यों फलते-फूलते हैं

पार्टियों के सुविधाजनक बिंदुओं से, यह पहचानना कि कौन सा स्थानीय संयोजन बनाना है, आधा काम है। अन्य आधे में पहचाने गए समूहों के भीतर सही उम्मीदवार को चुनना शामिल है।

आजादी के बाद पहले कुछ दशकों में, राजनीतिक शक्ति तीन स्रोतों से प्राप्त हुई थी: उच्च जाति होने, जमीन का मालिक होना और कांग्रेस का टिकट हासिल करना। अब, छह दशक बाद, राज्य की आर्थिक संरचना और इसके आसपास के सामाजिक संबंधों में गहरा बदलाव आया है। राजनीतिक सफलता की कुंजी जाति संख्या है – उम्मीदवार जिस समूह से संबंधित है उसकी जनसांख्यिकी महत्वपूर्ण है। यह भी मायने नहीं रखता कि उम्मीदवार के पास कितनी जमीन है – क्योंकि कृषि से होने वाला राजस्व अन्य प्रकार की आर्थिक गतिविधियों की तुलना में अपेक्षाकृत कम हो गया है – लेकिन स्थानीय अर्थव्यवस्था में उनका क्या स्थान है।

यह देखना कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि निर्वाचित प्रतिनिधियों की जाति प्रोफ़ाइल समय के साथ और पार्टियों के भीतर विविधतापूर्ण होती है, लेकिन उनकी आर्थिक प्रोफ़ाइल समान दिखती है। सफल उम्मीदवार वे होते हैं जो या तो अपने निर्वाचन क्षेत्र की अर्थव्यवस्था में एक प्रमुख स्थान पर कब्जा कर लेते हैं या राजनीतिक और बाजार दोनों शक्तियों से जुड़े प्रमुख आर्थिक अभिजात वर्ग द्वारा समर्थित होते हैं। आज राजनीति में नए अधिक प्रतिनिधित्व वाले पेशे रियल एस्टेट, निर्माण, स्थानीय उद्योग और शराब हैं।

राजनीति में प्रवेश की उच्च लागत ठोस व्यवसायों द्वारा समर्थित उम्मीदवारों के पक्ष में है। चुनावी प्रक्रिया पर चुनाव आयोग के कड़े नियंत्रण ने बाहुबल की शक्ति को तो कम कर दिया है लेकिन अभी तक धन की शक्ति को कम नहीं किया है। चूंकि चुनाव अधिक प्रतिस्पर्धी हो गए हैं, उम्मीदवारों को प्रतिस्पर्धियों से अधिक खर्च करने की आवश्यकता महसूस होती है। यह बदले में राजनीति में प्रवेश करने की लागत को बढ़ाता है।

पहचान और व्यवसाय का यह द्वंद्व यह समझाने में भी मदद करता है कि अपराधी राजनीति में क्यों पनपते हैं। भारत के कुछ सबसे कुख्यात आपराधिक राजनेता यूपी से हैं और यह कांग्रेस पार्टी थी जिसने 1980 के दशक में अपनी गिरावट का मुकाबला करने के लिए उनकी मदद मांगी थी। वोटों को प्रभावित करने की अपनी क्षमता के बारे में जानते हुए, उन्होंने अपने लिए चुनाव लड़ना शुरू कर दिया और विभिन्न पार्टियों को अपनी सेवाएं देने की पेशकश की जो एक तेजी से प्रतिस्पर्धी खेल में मजबूत उम्मीदवारों को मैदान में उतारने के लिए उत्सुक थे। कई अपराधी अब कॉर्पोरेट हो गए हैं और अपने आर्थिक हितों को आगे बढ़ाने के लिए अपराध और राजनीति दोनों का उपयोग करते हैं।

इन सबका मतलब यह है कि यूपी से एक ही तरह के लोग चुने जाते हैं, भले ही कोई भी दल ज्यादा सीटें जीतें। सभी पार्टियों में मौजूदा चुनावों में घोषित उम्मीदवारों की तेजी से जांच से पता चलता है कि वाराणसी में नरेंद्र मोदी की उम्मीदवारी और राज्य में भाजपा की अपेक्षित लहर के आसपास के सभी प्रचारों के लिए, ये चुनाव उत्तर प्रदेश में हमेशा की तरह सामान्य रूप से व्यवसायिक बने हुए हैं।