सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता अप्रैल के बाद से नहीं बढ़ा है। ऐसे में उम्‍मीद की जा रही है कि दीपावली पर सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता बढ़ोतरी का तोहफा मिल सकता है। AICPI के आंकड़ों पर नजर डालें तो यह बढ़ोतरी 4 प्रतिशत की हो सकती है। हालांकि इसपर अभी तक कोई अधिकारिक बयान नहीं आया है।

सातवें वेतन आयोग के तहत कर्मचारियों को 4 प्रतिशत डीए बढ़ोतरी के बाद 34 से 38 प्रतिशत महंगाई भत्ता दिया जाएगा। इससे कर्मचारियों की सैलरी में अधिक बढ़ोतरी की संभावना की जा रही है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक के बाद इस बढ़ोतरी की घोषणा की जा सकती है। केंद्र सरकार की ओर से फैसले के बाद सरकारी कर्मचारियों को डीए बढ़ोतरी का लाभ और पेंशनर्स को डीआर बढ़ोतरी का लाभ दिया जाएगा।

DA और DR में क्‍यों किया जाता है संशोधन

सरकार की ओर से हर छह महीने के बाद महंगाई भत्ता और महंगाई राहत में बढ़ोतरी की जाती है। सरकार की ओर से यह बढ़ोतरी महंगाई से राहत पहुंचाने और बिना मुश्किल जीवन यापन करने के लिए किया जाता है, ताकि सरकारी कर्मचारियों पर महंगाई का अधिक दबाव न पड़े।

सैलरी में कितनी होगी बढ़ोतरी

अगर डीए और डीआर 4 प्रतिशत बढ़ाया जाता है तो वर्तमान में मिल रहे 34 फीसदी बढ़कर 38 प्रतिशत हो जाएगा। BankBazaar.com पर श्रीराम वी, सीएचआरओ के अनुसार, 35,000 रुपये के मूल वेतन को मानते हुए, वर्तमान डीए 11,900 रुपये होगा। सीएनबीसी की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि 4 प्रतिशत बढ़ोतरी का मतलब 13,300 रुपये का संशोधित डीए होगा, जो हर महीने 1,400 रुपये होगा।