शपथ ग्रहण समारोह में सभी वर्गों का होगा संगम

सीएम योगी की ताजपोशी का गवाह बनेगे साधु-संत, नेता, उद्योगपति, कार्यकर्ता व आम जनमानस शपथ ग्रहण समारोह में सभी वर्गों का होगा संगमशपथ ग्रहण से पूर्व 27 हजार से अधिक शक्ति केंद्र के मंदिरों में जाकर लोक कल्याण के लिए पूजन करेंगे कार्यकर्ता

अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में कल होगा शपथ ग्रहण, आज शाम तक तैयारी होगी पूरी

योगी आदित्यनाथ की दोबारा ताजपोशी को ऐतिहासिक बनाने की तैयारी पूरी जोरों पर है। कल होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में जहां देश के प्रधानमंत्री समेत नामचीन हस्तियां शामिल होंगी वहीं आम जनमानस भी उस ऐतिहासिक छड़ का गवाह बनेगे। पूरे प्रदेश में भाजपा कार्यकर्ताओं को उस क्षण का इंतज़ार है, इससे पहले कल सुबह आठ से नौ बजे के बीच भाजपा कार्यकर्ता राज्य के 27 हजार से अधिक शक्ति केंद्र के मंदिरों में जाकर लोक कल्याण के लिए पूजन करेंगे। शपथ ग्रहण समारोह राजधानी के अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में कल शाम 4 बजे होगा।

सीएम योगी के शपथ ग्रहण समारोह में जहां देश की जानी-मानी हस्तियों को आमंत्रित किया जा रहा है तो वहीं पीएम नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ ही देशभर के बड़े नेताओं और बीजेपी शासित मुख्यमंत्रियों का भी जमावड़ा होगा। मुख्यमंत्रियों में शिवराज सिंह चौहान, मनोहर लाल खट्टर, पेमा खांडू, एमएन वीरेन सिंह, जयराम ठाकुर, विप्लव देवजी, प्रमोद सांवत, हिम्मत विस्वा शर्मा, बसवराज बोम्मई जी, भूपेन्द्र पटेल, पुष्कर सिंह धामी शामिल होंगे।

जानकारी के अनुसार प्रदेश की बौद्धिक और न्यायिक राजधानी कही जाने वाले धर्म नगरी प्रयागराज से भी लगभग पांच सौ खास मेहमानों को शपथ ग्रहण समारोह में आने का न्योता दिया गया है। प्रयागराज के साधु-संतों को भी खासतौर पर आमंत्रित किया गया है, जिनमें अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के महामंत्री महंत हरि गिरी महाराज, महानिर्वाणी अखाड़े के सचिव यमुना पुरी महाराज, श्री मठ बाघम्बरी गद्दी और बड़े हनुमान मंदिर के महंत बलवीर गिरी के अलावां सभी 13 अखाड़ों के प्रतिनिधियों को भी बुलाया गया है। इसके इतर बीएचयू के चांसलर जस्टिस गिरधर मालवीय और बीएचयू के पूर्व कुलपति प्रोफेसर जीसी त्रिपाठी को आमंत्रित किया गया है। प्रयागराज के पूर्व न्याय मूर्तियों, वरिष्ठ अधिवक्ताओं, वरिष्ठ चिकित्सकों, समाजसेवियों और बड़े व्यापारियों को भी आमंत्रित किया गया है।

शपथ ग्रहण समारोह में बड़े उद्योगपतियों को भी आमंत्रित किया गया है। जिनमें टाटा ग्रुप के एन चन्द्रशेकरन, अम्बानी ग्रुप के मुकेश अम्बानी, आदित्य बिरला ग्रुप के कुमार मंगलम बिरला, अडाणी ग्रुप के गौतम अडानी, महिन्द्रा ग्रुप के आन्नद महिंद्रा, हीरान्नदानी ग्रुप के दर्शन हीरा न्नदानी, लुलु ग्रुप के यूसुफ अली, टोरेंट ग्रुप के सुधीर मेहता, गोयनका ग्रुप के संजीव गोयनका, लोढ़ा ग्रुप के अभिनंद लोढ़ा समेत कई उद्योगपतियों के शामिल होने की समभावना है।

रस्ते भर रहेगी सजावट

शपथ ग्रहण समारोह को भव्य रूप देने के लिए शहर के प्रमुख स्थानों पर साफ-सफाई, साज-सज्जा और लाइटिंग का काम आज शाम तक पूरा कर लिया जायेगा लिया जायेगा। जानकारी के अनुसार राजधानी के 130 चौराहों पर दूधिया लाइट से सजावट और प्रमुख मार्गों पर लाइटिंग की जा रही है। वहीं, अमौसी एयरपोर्ट से इकाना स्टेडियम और इकाना स्टेडियम से भाजपा प्रदेश मुख्यालय तक मार्ग पर पार्टी के झंडे, बैनर, फूल मालाओं के साथ सजाया जाएगा और लाइटिंग की जाएगी। इसी तरह कालीदास मार्ग चौराहा, विक्रमादित्य मार्ग, वीवीआईपी गेस्ट हाउस के बाहर अर्जुनगंज ढाल, अहिमामऊ और एयरपोर्ट के प्रवेश रास्ते पर 5 हज़ार गमले लगाने के भी निर्देश हैं।

टॉयलेट समेत, पानी व बैठने की व्यवस्था दुरुस्त

अपर मुख्य सचिव ने बताया कि स्टेडियम में 80 शौचालयों की व्यवस्था की जा रही है। इसके अलावा 28 मोबाइल टॉयलेट की भी व्यवस्था की गई है। अपर मुख्य सचिव ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि स्टेडियम को 10 ब्लॉकों में बांटा जाए। हर ब्लॉक के लिए एक जोनल अधिकारी बनाया जाए, जो यह सुनिश्चित करें कि स्टेडियम के सभी स्टैंड और स्टेडियम के मैदान में 27 हज़ार कुर्सियों के आस-पास सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट का कार्य सही तरीके से हो। वहीं इकाना स्टेडियम के सामने आने वाले अर्जुनगंज और अहमामऊ के अंडर पास के कॉर्नर पर वर्टिकल गार्डन बनाए जा रहे हैं।

आज होगी विधायक दल की बैठक

जानकारी के अनुसार आज शाम को विधानसभा के नेता के चुनाव के लिए बैठक होगी। बैठक में बतौर पर्यवेक्षक केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और सह पर्यवेक्षक झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रघुबर दास शामिल होंगे। बैठक में कार्यवाहक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ विधायक दल के नेता चुने जाएंगे। विधायक दल की बैठक से पहले राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से मुलाकात कर योगी आदित्यनाथ भाजपा की ओर से सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे। राज्यपाल द्वारा सरकार के गठन का निमंत्रण मिलने के बाद कल योगी मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।