योगी सरकार ने दी मरीजों को बड़ी राहत, अब कम पैसों में मिलेगा बेहतर इलाज

आयुष्मान में अब महंगी जांचे भी होंगी मुफ्त योजना में करीब 800 तरह के पैकेज की रकम सीमा बढ़ेगी केंद्र सरकार नेशनल हेल्थ अथॉरिटी ने राज्यों को इसका प्रस्ताव भेजा

आयुष्मान के तहत मरीजों को अब और बेहतर इलाज मिल सकेगा। सरकार आयुष्मान योजना में जांच का बजट बढ़ाने जा रही है। अब एमआरआई पैट स्कैन समेत कई महंगी जांचें भी मुफ्त हो सकेंगी। अभी तक साल में रेडियोलॉजी जांच पर पांच हजार रुपये ही थे। अब इलाज के कुल पैकेज में सभी तरह की रेडियोलॉजिकल जांचों का शुल्क भी जोड़ा जाएगा । केंद्र सरकार नेशनल हेल्थ अथॉरिटी ने राज्यों को इसका प्रस्ताव भेज दिया है। शर्त है कि इस योजना का 40 फीसदी खर्च राज्य सरकार को उठाना होगा योजना में करीब 800 तरह के पैकेज की रकम सीमा बढ़ेगी।

आयुष्मान योजना के तहत पंजीकृत रुपये का इलाज सरकारी और निजी अस्पताल में करा सकते हैं। योजना के तहत पंजीकृत कोई भी मरीज साल भर में पांच हजार रुपये तक की रेडियोलॉजी जांच करा पाते थे। इससे महंगी जांच कराने के लिए खुद भुगतान करना पड़ता था। पैकेज में बीमारी के हिसाब से जांचों का शुल्‍क भी अब जोड़ दिया जाएगा। स्‍टेट हेल्‍थ एजेंसी की संगीता सिंह ने बताया कि केन्‍द्र सरकार से पत्र मिला है। जिसमें संशोधन की बात है। बता दें कि 1.18 करोड़ आयुष्मान योजना से जुड़े हैं प्रदेश में इसमें करीब छह करोड़ सदस्य हैं। 05 लाख रुपये का इलाज योजना के तहत सरकारी और प्राइवेट अस्‍पतालों में फ्री में मिलता है।

इन जांचों में आ रही थी दिक्कत

जांचों के लिए पाच हजार रुपये शुल्क तय रहने से कैंसर, न्यूरो और दिल जैसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे मरीजों को दिक्कत हो रही थी। बाहर एमआरआई जांच 3500 से सात हजार, जबकि पैट स्कैन 11 से 15 हजार रुपये में होता है। सीटी स्कैन एक से डेढ़ हजार रुपये में होता है।