गरीब कल्याण योगी सरकार का लक्ष्य रहा है: सिद्धार्थ नाथ सिंह

“भाजपा गरीबों के साथ और गरीब भाजपा के साथ”

जनता 300 से अधिक सीटों के साथ भाजपा को पुनः सत्ता में देखना चाहती है: उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने पिछले पांच वर्षों में जिस संवेदनशीलता के साथ गरीब कल्याण योजनाओं को अमलीजामा पहनाया है उसी का नतीजा है कि इस चुनाव में उसे जनता का भरपूर आशीर्वाद मिल रहा है।

समाजवादी पार्टी ने 2012 से 2017 के बीच जिस तरह संवेदनहीनता के साथ सरकार चलायी, उसका खामियाजा उसको चुनाव में भुगतना पड़ रहा है।

उत्तर प्रदेश के वरिष्ठ मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने रविवार को एक बयान में यह बात कही। उन्होंने दावा किया कि वर्तमान भाजपा सरकार उत्तर प्रदेश में पहली ऐसी सरकार है जिसने गरीब कल्याण को अपने एजेंडा में प्राथमिकता दी।

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में पिछले पाँच वर्षों में गरीबों कल्याण की योजनाओं से प्रदेश के 24 करोड़ लोगों को उनकी आकांक्षाओं के अनुरूप सुरक्षित, समृद्ध, समुन्नत और आत्मनिर्भर बनने का विश्वास हुआ है।

सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि वर्ष 2017 में जब जनता ने उत्तर प्रदेश में डबल इंजन की सरकार बनाई तब लोगों को अहसास हुआ कि आजादी के बाद से उत्तर प्रदेश अधिकांश समय तक ऐसे हाथों में रहा जिसे न ही किसी इकोनामिक माडल की समझ थी और न उन्हे अंत्योदय की विचारधारा से कोई सरोकार था।

सिंह ने कहा कि “प्रधानमंत्री ने हमें ‘संकल्प से सिद्धि’ का मंत्र दिया है, और ‘अंत्योदय से राष्ट्रोदय’ भारतीय जनता पार्टी का सूत्रवाक्य है। इसकी वजह से ही आजादी के बाद पहली बार ‘गरीब कल्याण’ राजनीति के एजेंडे में आया है।

उन्होंने कहा कि “डबल इंजन की भाजपा सरकार ने सच्चे अर्थों में सामाजिक न्याय की अवधारणा को व्यावहारिक जमीन पर उतारा है। उन्होंने कहा कि पिछले 5 वर्षों में समाज के गरीब और कमजोर वर्ग के लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत 43 लाख 50 हजार से अधिक आवास दिए गए, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत एक करोड़ 67 लाख महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन दिए गए, लगभग 56 लाख वरिष्ठ नागरिकों को वृद्धावस्था पेंशन दी गई, करीब 30 लाख निराश्रित महिलाओं और 11 लाख 19 हजार दिव्यांगजनों को लिए एक हजार रुपये प्रतिमाह की पेंशन दी गई, और मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत करीब डेढ़ लाख कन्याओं का विवाह संपन्न कराया गया और सरकार की ओर से प्रत्येक कन्या को 51 हजार रुपये की धनराशि दी गई।

सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि रोजगार सृजन और आर्थिक स्वावलंबन की दिशा में भी राज्य की सरकार ने सफलता के नए आयाम स्थापित किये। करीब एक करोड़ महिलाओं को 10 लाख स्वयं सहायता समूह में जोड़कर स्वावलंबी बनाने का कार्य किया गया, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अंतर्गत आठ लाख 80 हजार स्ट्रीट वेंडर्स को लाभ देकर स्वावलंबी बनाया गया और स्किल इंडिया के तहत करीब नौ लाख युवाओं को तथा दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण योजना के तहत 10 लाख युवाओं को प्रशिक्षण देकर व्यापक पैमाने पर सेवायोजित भी किया गया।

ग्रामीण क्षेत्र के निवासियों के जीवन में विकास का प्रकाश पहुचाने की दिशा में सौभाग्य योजना के तहत उन एक करोड़ 41 लाख घरों तक रोशनी पहुंचाई जो इससे वंचित थे। करीब 63 लाख लोगों को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना से जोड़कर लाभ दिलाया गया और दो करोड़ 38 लाख लोगों को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ मिला।

उन्होंने कहा कि यही कारण है कि की जनता भाजपा को 300 से अधिक सीटों के साथ फिर से सत्ता में लाएगी।