खाद्य प्रसंस्करण की 375 बड़ी इकाइयों की स्थापना होगी

योगी सरकार किसानों को उद्यमी के तौर पर स्थापित करना चाहती है। इससे किसानों की तो आय बढ़ेगी ही, साथ ही युवाओं के लिए रोजगार के अवसर भी उपलब्ध होंगे। प्रदेश सरकार खाद्य प्रसंस्करण उद्योग नीति-2017 (संशोधित) की सहायता से 375 बड़ी इकाइयों की स्थापना की जाएगी। साथ ही पीएमएफएमई योजना के तहत 41336 खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों की स्थापना/उन्यन किया जाएगा।

योगी सरकार किसानों की आय को बढ़ाना चाहती है। साथ ही सरकार का लक्ष्य है कि अगले पांच साल में हर परिवार से कम से कम एक व्यक्ति को रोजगार का अवसर मिले। इसके लिए योगी सरकार सतत प्रयत्नशील है। सरकार चाहती है कि किसानों को उसकी फसल की अच्छी कीमत मिले। इसके लिए सरकार किसानों को खाद्य प्रसंस्करण उद्योग से जोड़ेगी। खाद्य प्रसंस्करण के बाद फसल के खराब होने की आशंका नहीं रहेगी और बाजार में उत्पाद की अच्छी कीमत भी मिलेगी। इसके साथ कई रोजगार के अवसर भी उपलब्ध होंगे।

पीएमएफएमई योजना के तहत 41336 इकाइयों लगाई जाएंगी

सरकार पीएमएफएमई योजना के तहत 41336 खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों की स्थापना/उन्यन कराएगी। प्रधानमंत्री फार्मलाइजेशन आफ माइक्रो फूड प्रोसेसिंग (पीएमएफएमई) योजना के तहत खाद्य उद्योग में अपना काम शुरू करने के लिए सरकार सहायता देती है। इसके तहत छोटे खाद्य प्रसंस्करण के उद्योग शुरू किए जा सकते हैं। इसके साथ ही प्रदेश सरकार खाद्य प्रसंस्करण उद्योग नीति-2017 (संशोधित) की सहायता से 375 बड़ी इकाइयों की स्थापना की जाएगी। इसके अलावा उद्यम लगाने के लिए किसानों और उद्यमियों के प्रशिक्षण की भी व्यवस्था करेगी। सरकार का लक्ष्य है कि अगले पांच सालों में 210000 उद्यमियों व किसानों को प्रशिक्षण दिलाने का है।