उत्तर प्रदेश के पांच ई-गवर्नेंस पोर्टल को राष्ट्रीय स्तर पर सीएसआई एसआईजी ई-गवर्नेंस पुरस्कार मिले

गवर्नेंस में जन सुविधा और पारदर्शिता के संकल्प पूर्ण करते हैं ये पोर्टल राष्ट्रीय स्तर पर डिजिटलीकरण और ई-गवर्नेंस में उत्तर प्रदेश की उपलब्धियों के लिए राज्य को ई-गवर्नेंस के विभिन्न क्षेत्रों में पांच प्रतिष्ठित पुरस्कार मिले हैं।

इनमें से दो को उच्च शिक्षा विभाग ने हासिल किया है। ये पुरस्कार 23 जनवरी को एमएनएनआईटी, प्रयागराज में एक समारोह में प्रदान किए जाएंगे। प्रतिष्ठित सीएसआई एसआईजी ई-गवर्नेंस पुरस्कार पारदर्शी, कुशल और जन कल्याण के लिए योगी सरकार के प्रयासों के लिए मिले।

मुख्यमंत्री कार्यालय के यूपी दर्पण डैशबोर्ड को उत्कृष्टता पुरस्कार के लिए चुना गया है। यह नागरिकों की शिकायतों के त्वरित और कुशल निवारण की सुविधा प्रदान करने वाला पोर्टल है। इसका लोगों द्वारा व्यापक रूप से उपयोग किया जा रहा है और इसने हजारों शिकायतकर्ताओं को राहत प्रदान की है।

उच्च शिक्षा विभाग को नया कॉलेज/पाठ्यक्रम खोलने के लिए ऑनलाइन एफिलिएशन पोर्टल और डिजिटल लाइब्रेरी प्रोजेक्ट के लिए सीएसआई एसआईजी ई-गवर्नेंस पुरस्कार 2021 मिला है।

डिजिटल लाइब्रेरी: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली राज्य सरकार ने डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए डिजिटल लाइब्रेरी की शुरुआत की थी। इस पर अब तक 76,709 ई-कंटेंट अपलोड किए जा चुके हैं। डिजिटल लाइब्रेरी ने 7.07 लाख से अधिक हिट दर्ज किए हैं। विभाग के अनुसार इस समय करीब 5500 सामग्री जांच/अनुमोदन प्रक्रिया में है। संबद्धता पोर्टल: ऑनलाइन एनओसी एवं संबद्धता पोर्टल ने व्यापक उपयोगिता दर्ज की है और अब तक शैक्षणिक सत्र 2021-22 में 487 स्नातक एनओसी, 431 स्नातकोत्तर एनओसी और 138 संबद्धता ऑनलाइन दी गई हैं।

राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित होने वाले दो अन्य ई-गवर्नेंस पोर्टल्स माइन मित्र (खनन मित्र) और सेवा मित्र हैं।

माइन मित्र: यह ऑनलाइन खनिज प्रबंधन, ऑनलाइन ट्रांजिट पास (eMM-11, eForm-C और ISTP), ऑनलाइन नागरिक और किसान सेवाओं, जैसे ऑनलाइन लाइसेंस, परमिट, पट्टा और पंजीकरण के लिए एक ऑनलाइन मंच है। अवैध खनन की रोकथाम और कानूनी खनन को बढ़ावा देना इसका प्रमुख उद्देश्य है। यह एकीकृत निगरानी और प्रवर्तन प्रणाली जैसे स्वचालित चेकगेट, एम-चेक के लिए आरएफआईडी हैंडहेल्ड मशीन, माइनटैग आदि की सुविधा भी प्रदान करता है।

ये सेवाएं और सुविधाएं आम जनता, किसानों, पट्टाधारकों, स्टॉकिस्टों और ट्रांसपोर्टरों के लिए अत्यधिक उपयोगी हैं।

सेवा मित्र: सेवा मित्र भू-स्थान के आधार पर ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में नागरिकों और कुशल श्रमिकों के बीच एक सेतु के रूप में कार्य करने के लिए एक ऑनलाइन मंच है। यह एक मुफ्त हेल्पलाइन सेवा, संबंधित विभागों द्वारा कौशल प्रमाणन और श्रमिकों का पुलिस सत्यापन प्रदान करता है। उपलब्ध कुशल श्रमिक प्लंबर, बढ़ई, पेंटर, इलेक्ट्रीशियन, नैदानिक ​​सेवाएं, सैलून आदि सेवा उपलब्ध कराने में यह बहुत उपयोगी सिद्ध हुआ है।