आईएएस इशिता राठी उत्तर प्रदेश के बागपत जिले की रहने वाली हैं। उनकी मां मीनाक्षी राठी दिल्ली पुलिस में एएसआई हैं और उनके पिता हेड कांस्टेबल हैं। वहीं उनके चाचा सीबीआई में हैं। इशिता राठी का भाई भी उन्हीं की राह पर चलकर यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रहा है।

आईएएस इशिता राठी पढ़ाई

इशिता राठी ने अपनी पढ़ाई दिल्ली से की है। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा डीएवी पब्लिक स्कूल वसंत कुंज से पूरी की। इसके बाद उन्होंने लेडी श्रीराम कॉलेज से इकोनॉमिक्स ऑनर्स की पढ़ाई की। स्नातक की डिग्री प्राप्त करने के बाद, इशिता राठी ने मद्रास स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से स्नातकोत्तर की डिग्री प्राप्त की।

आईएएस इशिता राठी यूपीएससी

इशिता राठी यूपीएससी परीक्षा के तीसरे प्रयास में सफल रही। उन्होंने सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए किसी कोचिंग का सहारा नहीं लिया। दो बार फेल होने के बाद उन्हें खुद यकीन नहीं था कि उन्हें इतनी अच्छी रैंक मिलेगी। IAS इशिता राठी ने UPSC परीक्षा 2021 में 8वीं रैंक हासिल की है।

आईएएस इशिता राठी टिप्स

आईएएस इशिता राठी अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता और दोस्तों को देती हैं। वह अपने विश्वास के कारण ही इस मुकाम तक पहुंच पाई थी। यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले इशिता ने पूरे पाठ्यक्रम की जांच की थी। जब उसने महसूस किया कि वह कोचिंग की मदद लिए बिना खुद तैयारी कर सकती है, तो उसने उसी के अनुसार रणनीति बनाना शुरू कर दिया।