भारत की प्रगति के पथ पर यूपी सबसे आगे : सीएम योगी

पीएम मोदी का ‘सबका साथ, सबका विकास’ मंत्र सरकार में लोगों का विश्वास बहाल करता है: सीएम योगी 2016 में 18% की तुलना में 2022 में बेरोजगारी दर घटकर 2.9% हो गई यूपी बन जाएगा ‘एक्सप्रेसवे राज्य और 5 अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे वाला पहला प्रदेश’ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में जैसे-जैसे भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है, उत्तर प्रदेश देश की प्रगति के पथ पर सबसे आगे है।

सीएम योगी ने बुधवार को एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा: “’सबका साथ, सबका विकास’ के मंत्र के तहत काम करते हुए, पीएम मोदी पिछले आठ वर्षों से बिना किसी भेदभाव के समाज के सभी वर्गों के कल्याण और उत्थान के लिए काम कर रहे हैं।” उन्होंने कहा कि पीएम देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सर्वांगीण विकास के लिए काम कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि 2014 में पीएम मोदी के सत्ता संभालने तक “गरीबी हटाओ’ और ‘रोटी, कपड़ा और मकान’ एक खाली नारा बना रहा। प्रधानमंत्री मोदी ने महिलाओं, युवाओं और किसानों के सशक्तिकरण के लिए ठोस कदम उठाए। उससे पहले अराजकता चरम पर थी; भ्रष्टाचार संस्था बन चुका था, अलगाववाद और उग्रवाद ने समाज को खतरे में डाल दिया था और लोगों का सरकार पर से विश्वास उठ गया था”।

सीएम ने कहा कि मेक इन इंडिया, डिजिटल इंडिया, स्टार्ट अप इंडिया, स्टैंड अप इंडिया बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ जैसी केंद्र सरकार की योजनाएं भारत को आत्मनिर्भर बनाने में मील का पत्थर साबित होंगी जबकि जेम पोर्टल, जन धन योजना, स्मार्टफोन के माध्यम से आधार और डिजिटल लेनदेन से वित्तीय लेनदेन में पारदर्शिता आई है। उन्होंने कहा कि जेम पोर्टल के जरिए 20366 करोड़ रुपये की चीजें खरीदी जा चुकी हैं।

सीएम योगी ने कहा कि पीएम आवास योजना के तहत देश भर में शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के लिए क्रमशः कुल 1,22,70000 और 2.55 करोड़ घरों को मंजूरी दी गई है, जिनमें से यूपी में 17,54,000 और 26.16 लाख घर बनाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि मुशहर, वन टांगिया, थारू, सहरिया और कुछ अन्य पारंपरिक रूप से वंचित समुदायों के सदस्यों के बीच ग्रामीण घरों का वितरण किया जाएगा।

योगी के अनुसार, उत्तर प्रदेश भी स्वच्छ भारत मिशन के सबसे बड़े लाभार्थियों में से एक रहा है। प्रदेश में 11 करोड़ से अधिक परिवारों को देश भर में शौचालय मिले हैं, जिनमें से 2.61 करोड़ परिवार यूपी के हैं। यूपी में 57,500 सामुदायिक शौचालय भी बनाए गए हैं, जिससे उन महिलाओं को रोजगार मिलता है, जिन्हें शौचालयों के रखरखाव के लिए 9,000 रुपये का भत्ता मिलता है।

सीएम योगी ने कहा कि एक और योजना जिसमें यूपी अन्य राज्यों से काफी आगे है, वह है जल जीवन मिशन के तहत अमृत योजना, जो वर्ष 2024 तक हर घर में नल के माध्यम से स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने का प्रयास करती है। कुल 12.70 करोड़ पेयजल कनेक्शन और 91 लाख सीवर कनेक्शन प्रदान किए गए हैं।, सीएम योगी ने कहा कि यूपी ने 121 पेयजल और 59 सीवर परियोजनाएं पूरी की हैं और बुंदेलखंड के 7 जिलों के साथ-साथ मिर्जापुर और सोनभद्र में नल का पानी उपलब्ध कराया जाएगा, जबकि 66 जिले की 33000 पंचायतों को 2024 तक पानी मिल जायेगा।

सीएम योगी ने कहा कि पिछली सरकार की लापरवाही के कारण आजादी के बाद से तीन करोड़ लोगों को बिजली कनेक्शन नहीं मिला है, जबकि पीएम सौभाग्य योजना के तहत डबल इंजन सरकार के पिछले पांच वर्षों में अकेले यूपी में 1.41 करोड़ लोगों को मुफ्त बिजली कनेक्शन मिला है।

सीएम योगी ने कहा कि किसानों के उत्थान के लिए पीएम की पहल ने उत्तर प्रदेश में अच्छे परिणाम मिले हैं। उन्होंने कहा कि 2.55 करोड़ किसानों को पीएम सम्मान निधि के तहत उनके बैंक खातों में लगभग 47397.48 करोड़ रुपये की 11वीं किस्त मिली है। योगी ने कहा कि देश भर में जारी किए गए 23 करोड़ मृदा स्वास्थ्य कार्डों में से 3.76 करोड़ यूपी के किसानों को जारी किए जा चुके हैं। सीएम योगी ने कहा कि यूपी सरकार ने चावल और गेहूं के एमएसपी में क्रमश: 45 और 39 फीसदी की बढ़ोतरी की है। उन्होंने कहा कि 1.91 करोड़ को किसान क्रेडिट कार्ड मिले हैं जबकि फसल बीमा योजना से 2.46 करोड़ किसान लाभान्वित हो रहे हैं। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि सरकार ने 20 लंबित सिंचाई परियोजनाओं को पूरा किया है।

स्वास्थ्य सेवाओं के लिए योगी ने कहा, ‘2014 से पहले यूपी का स्वास्थ्य ढांचा बहुत खराब था। आज हमारे पास 209 RTPCR लैब हैं और हम यूपी में रोजाना 3 लाख टेस्ट करने में सक्षम हैं। यूपी की आयुष्मान भारत और जन आरोग्य योजना से 8.43 लाख लोग लाभान्वित हुए हैं। यूपी में दो एम्स संस्थान पहले से ही चालू हैं जबकि 33 मेडिकल कॉलेज बनाए जा रहे हैं।

सीएम योगी ने कहा कि मिशन इंद्रधनुष के तहत 25.80 लाख बच्चों का टीकाकरण किया जा चुका है. उन्होंने यह भी बताया कि पिछले पांच वर्षों में यूपी में 8.28 स्ट्रीट वेंडरों को 915.21 करोड़ रुपये का ऋण प्रदान किया गया है, जबकि इच्छुक उद्यमियों की मदद के लिए 1000 करोड़ रुपये का स्टार्ट-अप फंड बनाया गया है। पीएम मुद्रा योजना के तहत कुल 1.3 लाख करोड़ रुपये का वितरण किया गया है।

उन्होंने कहा कि यूपी की बेरोजगारी दर 2016 में 18 प्रतिशत से गिरकर अप्रैल, 2022 में 2.9 प्रतिशत हो गई है। सीएम योगी ने कहा कि देश के अंदर खोले गए 45 करोड़ जनधन खातों में से 7.70 करोड़ खाते यूपी में हैं। इसी तरह उज्ज्वला योजना के तहत दिए गए 9 करोड़ गैस कनेक्शन में से 1.67 करोड़ लाभार्थी यूपी से हैं। अर्थव्यवस्था के संदर्भ में सीएम योगी ने कहा कि राज्य का राजस्व दोगुना हो गया है जबकि पिछले पांच सालों में निर्यात 88,000 करोड़ रुपये से बढ़कर 1.56 लाख करोड़ रुपये हो गया है।

सीएम योगी ने कहा कि केंद्र सरकार की मातृ वंदना योजना के तहत 49.71 लाख महिलाओं को 1,972 करोड़ रुपये दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी भी खेलो इंडिया खेलो के माध्यम से देश में खेल प्रतिभाओं को बढ़ावा दे रहे हैं और फिट इंडिया और यूपी ने इस संदर्भ में प्रत्येक गांव में एक खेल का मैदान और एक मिनी स्टेडियम बनाने की योजना बनाई है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश जेवर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के निर्माण से पांच अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे और पांच एक्सप्रेसवे के साथ एक्सप्रेसवे राज्य बनने वाला पहला राज्य बन जाएगा।